Banner ads Amazon

Reboot के बाद FingerPrint क्यों काम नहीं करता?

 जब भी हम फोन कि Reboot करते है तब first Time फिंगरप्रिंट से लॉक क्यों नहीं खुलता?


नमस्ते मित्रों मैं हूं prashant Viroja आज आप बात करेंगे जब भी हम फोन को रिबूट करते हैं तब पहली बार फिंगरप्रिंट लॉक से लॉक क्यों नहीं खुलता?

Reboot के बाद FingerPrint क्यों काम नहीं करता



Reboot के बाद FingerPrint क्यों काम नहीं करता?

आपको नहीं पता है तो बता है तो बता दू आपका बायोमेट्रिक डाटा आपके पासवर्ड से ज्यादा कीमती है बायोमैट्रिक फिंगरप्रिंट का उपयोग आधार कार्ड में भी किया जाता है जिससे आपकी पूरी के पूरी जानकारी भी मिल सकती है पहला कारण तो यह है बायोमैट्रिक सिक्योरिटी के कारण हम फर्स्ट टाइम बायोमेट्रिक यानी कि फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल नहीं कर सकते।


फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल डोर, ताला, तिजोरी आदि जगहों पर फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल किया जाता है फिंगरप्रिंट को एक बायोमैट्रिक्स Signature भी कहा जाता है। फिंगरप्रिंट का सबसे ज्यादा कीमती है और फिंगरप्रिंट हर एक व्यक्ति का अलग अलग होता है फिंगरप्रिंट किसी भी व्यक्ति के साथ मैच नहीं होता यदि आपको यह पता नहीं पता है तो आपको यह भी बता दूं कि जैसे हमारे उनगलियों में फिंगरप्रिंट होते हैं जैसे हमारे दांतों में भी प्रिंट होते हैं जो किसी से भी मिलते नहीं है यह एक fact है। इसलिए फोन सबसे पहले बायोमेट्रिक की जगह पासवर्ड को मांगता है क्योंकि कोई भी व्यक्ति Forcefully थी अपनी फिंगरप्रिंट लगवा सकता है।


जिसके भी मोबाइल में फिंगरप्रिंट है वह ज्यादा दर्शन करके इनका इस्तेमाल करते हैं बहुत पैटर्न या पासवर्ड या पिन का इस्तेमाल बहुत कम बात करते हैं। हम किसी भी चीज का ज्यादा बार इस्तेमाल ना करें तो हम उसे भूल नहीं सकते हैं। और यह दूसरा कारण है कि रिबूट करने के बाद मोबाइल आपसे पासवर्ड मांगता है।

Click Here

Audio To Text Convert कैसे करे?


फिंगरप्रिंट काम कैसे करता है?

क्या आपको मालूम है फिंगरप्रिंट काम कैसे करता है नहीं तो वह भी मैं आपको बताता हूं।आपको पता नहीं है क्या मोबाइल आपका पूरे का पूरा फिंगर नहीं स्कैन करता वह आपके सिंगर का कुछ पाठ ही स्कैन करता है इसलिए आप दो-तीन बार फिंगरप्रिंट को क्लीन करते हो तभी वह कैच करता है और पैटर्न को अनलॉक करता है। छोटा सा हिस्सा मैं तो जाता है तो आप का पैटर्न लॉक या पिन लॉक अनलॉक हो जाता है। किसी किसी मोबाइल में फिंगरप्रिंट फास्ट सपोर्ट करता है तो किसी के मोबाइल में सपोर्ट करता है वह मोबाइल के प्रोसेसर पर डिपेंड करता है।


एक और वजह है कि यूनाइटेड स्टेट में पुलिस चाहे तो आप को जबरदस्ती बायोमेट्रिक प्रिंट ले सकती है परंतु आपसे पैटर्न लॉक पिन लॉक आदि आपसे जबरदस्ती नहीं ले सकती। सिक्योरिटी कवर ज्यादा करने के लिए फोन में पहले पैटर्न लॉक स्क्रीन लॉक ही डाल सकते हैं बायोमेट्रिक यूज नहीं कर सकते यह भी कारण हो सकता है।

आपके फोन के पासवर्ड के ज्यादा आपके बायोमेट्रिक ज्यादा कीमती है यदि आपके बायोमेट्रिक कहीं चले गए तो आप बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं यह कारण है जो मोबाइल पहले बायोमेट्रिक प्रिंट लििया जाता है

मैंने आपको यह ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि जब भी हम फोन करें वोट करते हैं तो सबसे पहले बायोमेट्रिक प्रिंट ही क्यों लगाई जाती है पैटर्न क्यों नहीं?


Post a Comment

0 Comments