Banner ads Amazon

What is TRP OR how is count it? | TRP क्या है और इसकी गणना कैसे की जाती है?

 What is TRP OR how is count it? 

TRP क्या है और इसकी  चेक कैसे की जाती है?

What is TRP OR how is count it? | TRP क्या है और इसकी गणना कैसे की जाती है?


TRP को टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट के रूप में जाना जाता है। यह TV Channel की रेटिंग और सबसे ज्यादा देखे जाने वाले धारावाहिक को दर्शाता है। आइए इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि TRP क्या है, TRP रेटिंग क्या है, कार्यक्रम या TRP के Channel पर क्या प्रभाव पड़ता है और इसकी गणना कैसे की जाती है आदि।

ज्यादातर बार हमने लोगों को TV देखते देखा है और हमने Channel या कार्यक्रम की TRP के बारे में सुना है जैसे Channel की TRP दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। क्या आप जानते हैं कि एक TV Channel की TRP की गणना कैसे की जाती है और साथ ही साथ एक Channel पर चलने वाले शो भी? विभिन्न कारक हैं जो एक TV Channel या कार्यक्रम की TRP को परिभाषित करते हैं। TRP टेलीविज़न के लिए एक प्रसिद्ध पैरामीटर है। आइए इस लेख के माध्यम से TRP के बारे में अध्ययन करें कि TRP की गणना करने के लिए तंत्र या प्रक्रिया क्या है, यह Channel या कार्यक्रम आदि को प्रभावित करती है, आदि।

TRP क्या है? (What is TRP?)

TRP एक टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट है। यह वह उपकरण है जो हमें बताता है कि कौन सा Channel और कार्यक्रम सबसे अधिक देखा जाता है या यह एक TV Channel या एक कार्यक्रम की लोकप्रियता को इंगित करता है। यह दिखाता है कि लोग कितनी बार किसी Channel या किसी विशेष कार्यक्रम को देख रहे हैं। TRP विज्ञापनदाताओं और निवेशकों को लोगों के मूड को समझने में सक्षम बनाता है। एक TV Channel या कार्यक्रम की TRP के अनुसार, विज्ञापनदाता तय करते हैं कि अपने विज्ञापन कहां प्रदर्शित करने हैं और निवेशक पैसे के निवेश के बारे में फैसला करेंगे।

TRP की गणना या जांच कैसे करें? 

क्या आप जानते हैं कि TRP की गणना भारतीय एजेंसियों यानी INTAM और DART द्वारा की जाती है? ITEM भारतीय टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट है। इससे पहले DART यानी दूरदर्शन ऑडियंस रिसर्च टीम का इस्तेमाल इन रेटिंग्स की गणना के लिए किया जाता था क्योंकि उस समय उपलब्ध एकमात्र Channel केवल दूरदर्शन था। फिर भी, DART मौजूद है और एक एजेंसी है जो ग्रामीण लोगों के TV देखने के पैटर्न को ध्यान में रखती है। वे बेतरतीब ढंग से लोगों को उठाते हैं और उनसे विभिन्न Channelों और TV कार्यक्रमों के बारे में सवाल करते हैं और दर्शकों के आंकड़े प्राप्त करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक तरीकों का भी उपयोग करते हैं।

बारकोड क्या है और इसे कैसे बनाया जाता है?

TRP की गणना के लिए निम्नलिखित दो इलेक्ट्रॉनिक तरीके हैं:

1. TRP की गणना के लिए लोगों के मीटर डिवाइस को कुछ स्थानों पर स्थापित किया जाता है या चयनित घरों में स्थापित किया जाता है। इस तरह, कुछ हजार दर्शकों का न्याय और नमूने के रूप में सर्वेक्षण किया जाता है। ये गैजेट परिवार के सदस्यों या चयनित लोगों द्वारा देखे गए Channel या Program के बारे में डेटा रिकॉर्ड करते हैं। इस मीटर के माध्यम से, एक मिनट के लिए एक TV Channel या कार्यक्रम की जानकारी INTAM द्वारा एक निगरानी टीम यानी इंडियन टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट द्वारा की जाती है। जानकारी का विश्लेषण करने के बाद, टीम तय करती है कि Channel या कार्यक्रम की TRP क्या है। या हम कह सकते हैं कि इस डेटा का बाद में एजेंसी द्वारा विभिन्न TV Channelों और TV कार्यक्रमों का एक राष्ट्रीय TRP डेटा बनाने के लिए विश्लेषण किया जाता है।

2. दूसरी विधि को चित्र मिलान के रूप में जाना जाता है जहां लोग मीटर TV पर देखे जाने वाले चित्र के एक छोटे हिस्से को रिकॉर्ड करते हैं। यह डेटा चित्रों के रूप में घरों के एक सेट से एकत्र किया जाता है और बाद में TRP की गणना के लिए विश्लेषण किया जाता है।

TRP बढ़ने या घटने पर क्या होता है?

किसी भी कार्यक्रम की TRP में वृद्धि या कमी सीधे उस TV Channel की आय को प्रभावित करती है जिसमें यह कार्यक्रम आ रहा है। क्या आप जानते हैं कि कोई भी TV Channel जैसे Sony, Star Plus, Z Channel, आदि विज्ञापनों के माध्यम से पैसा कमाते हैं? मुझे लगता है कि किसी Program या Channel की TRP कम है, जिसका मतलब है कि लोग इसे कम देख रहे हैं, विज्ञापनदाता कम विज्ञापन देंगे और कम भुगतान करेंगे। लेकिन, अगर TRP कार्यक्रम के लिए अधिक है, तो अधिक विज्ञापन, विज्ञापनदाताओं और पैसे। इसलिए, हम कह सकते हैं कि TRP न केवल Channel पर बल्कि कार्यक्रम पर भी निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, यदि किसी कार्यक्रम की TRP कहती है कि राइजिंग स्टार किसी भी अन्य कार्यक्रम से अधिक है, तो विज्ञापनदाता उस कार्यक्रम में विज्ञापन देना चाहेंगे और अधिक भुगतान भी करेंगे।

TRP दर क्या है?

TRP दर वह है जिस पर एक TV Channel की TRP की गणना की जाती है। किसी भी Channel या Program की TRP उस Program पर निर्भर करती है जो प्रदर्शित होता है। यह समझा जा सकता है कि जब कोई फिल्म स्टार अपनी फिल्म के प्रचार के लिए किसी कार्यक्रम में आता है, तो उस कार्यक्रम की TRP अपने आप बढ़ जाती है क्योंकि लोग उस फिल्म स्टार को अधिक देखना पसंद करते हैं।

तो अब आप समझ गए होंगे कि TRP टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट है, जो किसी भी Program या Channel की लोकप्रियता और दर्शकों को ट्रैक करने में मदद करता है।

Post a Comment

0 Comments