Banner ads Amazon

गुजरात समाचार का मालिक कौन है? | Anon-Tricks

 

   नमस्ते मित्रों, मैं Prashant Viroja आज आपको इस पोस्ट में बताऊंगा कि गुजरात समाचार का मालिक कौन है और गुजरात समाचार की शुरुआत कब हुई थी?

गुजरात_समाचार_का_मालिक_कौन_है


                 गुजरात समचार एक गुजराती भाषा का दैनिक समाचार पत्र है, जिसकी स्थापना 1932 में ब्रिटिश शासित भारत में हुई थी।  समाचार पत्र Lok Prakashan Limited द्वारा प्रकाशित किया जाता है, जिसे अखबार के संस्थापक संपादक शांतिलालभाई शाह ने मूल मालिकों से खरीदा था।  भारतीय पाठक सर्वेक्षण (IRS) 2017 के अनुसार, 11.78 Million की पाठक संख्या के साथ, गुजरात समचार सबसे अधिक पढ़ा जाने वाला गुजराती अखबार(Newspaper) है, जो आठवीं सबसे अधिक पढ़ी जाने वाली क्षेत्रीय भाषा का समाचार पत्र है, और भारत में सभी भाषाओं में अखबारों में सोलहवें स्थान पर है।

गुजरात समचार भारत में प्रकाशित एक गुजराती भाषा का दैनिक समाचार पत्र है।  इसका मुख्यालय अहमदाबाद में सूरत में एक शाखा के साथ है।  यह अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, राजकोट, भावनगर, मुंबई, मेहसाणा, भुज और न्यूयॉर्क शहर से वितरित किया जाता है।


स्वामित्व(ownership) - ढाँचा (structure)

गुजरात समचार का स्वामित्व Lok Prakashan limited के पास है। Company के सभी share corporator मामलों के मंत्रालय 2016-2017 के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार 443 व्यक्तियों और 15 companies के बीच विभाजित हैं।

कंपनी के 71.92% शेयर व्यक्तिगत प्रमोटरों (शाह परिवार), 11.01% शेयर व्यक्तिगत गैर-प्रमोटरों / सार्वजनिक और 17.08% अन्य कंपनियों (गैर-प्रमोटरों) के पास होते हैं।  Shah Family के पास Company का 71.92% हिस्सा है।

Shri Bahubali Shah के पास 22.79% प्रत्यक्ष हिस्सा है, उनके भाई Shri shreyash Shah के पास 10.03% प्रत्यक्ष हिस्सा है और सुश्री Smriti Ben Shreyas bhai Shah (Wife of Shreyas bhai Shah) के पास Lok Prakashan Limited का 4.88% हिस्सा है।

Shri Bahubali Shah और Shri shreyash Shah संयुक्त रूप से अमृत निवेश के माध्यम से कंपनी में 24.6% हिस्सा रखते हैं और company का 9.62% हिस्सा परिवार के अन्य तीन सदस्यों Nirmam Shah, Anupambe shah और amamm shah के स्वामित्व में है।

Company का शेष 28.08% हिस्सा परिवार के अन्य सदस्यों, व्यक्तियों (गैर-परिवार) और 1% से कम हिस्सेदारी वाली Company's के बीच विभाजित है।

मैंने आपको यह ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि गुजरात समाचार का मालिक कौन है और इसकी ओनरशिप स्ट्रक्चर क्या है यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो शेयर करें और हमें सपोर्ट करें

Post a Comment

0 Comments