Banner ads Amazon

How a newspaper is made? || अखबार कैसे बनता है?

 अखबार कैसे बनता है (How a newspaper is made)


क्या आपने कभी सोचा है कि सुबह अपने हाथों को पाने के लिए एक लंबी और जटिल यात्रा?

कागज पेड़ों पर उग सकते हैं, लेकिन Newpaper को देश भर में हिटस्टैंड्स तैयार करने, गुणवत्ता पत्रकारिता और हर जगह पाठकों के लिए सुखद टिप्पणी लाने से पहले बहुत अधिक काम करने की आवश्यकता होती है।

How a newspaper is made? ||  अखबार कैसे बनता है?


STEP 1: नई और पुरानी सामग्री (New and old materials)

स्थायी रूप से विकसित लकड़ी का उपयोग उस Paper को बनाने के लिए किया जाता है जो आपको अखबारों में ऑस्ट्रेलिया के आसपास की समाचार एजेंसियों में दिखाई देता है।

वृक्षारोपण पाइन के शोधन की प्रक्रिया में इसके तंतु अलग हो जाते हैं, जहां धातु की दो प्लेटें लकड़ी को कुचल देती हैं और तंतु छोड़ती हैं। लकड़ी मुख्य रूप से वन पतलेपन से आती है और आवास और फर्नीचर के लिए उगाए जाने वाले वृक्षारोपण से बची रहती है।

ताजा लकड़ी के अलावा, बरामद तंतुओं को लुगदी उत्पादन के दौरान अलग-अलग अखबारों को एक साथ मिलाया जाता है, पुरानी पत्रिकाओं के साथ एक मिक्सिंग टैंक में एक लुगदी कहा जाता है।

इन सामग्रियों का पुन: उपयोग अपशिष्ट को लैंडफिल से अलग करने की अनुमति देता है और नई लकड़ी की मात्रा को कम करने की आवश्यकता होती है जिसका उपयोग करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, बरामद कागज पर आधारित लुगदी उत्पादन कच्चे माल से उत्पादन की तुलना में कम ऊर्जा की खपत करता है क्योंकि बरामद कागज में फाइबर लकड़ी के भीतर की तुलना में अधिक आसानी से अलग होते हैं।

Newpaper और पत्रिकाओं को बनाने वाले लकड़ी के तंतुओं को छह बार तक कागज में पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है, जो उपयोग की जाने वाली ऊर्जा और सामग्रियों की मात्रा को काफी कम करता है।


STEP 2: डी-इनकिंग (De-inking)

फिर लुगदी से पुनर्नवीनीकरण फाइबर तरल लुगदी के माध्यम से हवा के बुलबुले उड़ाकर डी-इंक किए जाते हैं। स्याही मिट्टी से चिपक जाती है जो पत्रिका पेपर से आती है। ये मिट्टी के कण फिर हवा के बुलबुले से चिपक जाते हैं और डी-इनिंग टैंक में रिसाइकिलिंग पल्प को तैरते हुए छोड़ देते हैं।


पुनर्नवीनीकरण तंतुओं और मिट्टी जो पत्रिका पेपर से आती है, दोनों एक चिकनी अखबार शीट बनाते हैं, जिसका अर्थ है कि छपाई के लिए एक तिहाई कम स्याही की आवश्यकता होती है। इसका मतलब यह भी है कि कागज अधिक अपारदर्शी है और हम अखबारी कागज की पतली शीट का उपयोग कर सकते हैं। इसने उद्योग को 45 gsm और यहां तक ​​कि 42 gsm अखबारी कागज के उपयोग के मानक के रूप में नेतृत्व करने में मदद की है, जो पहले उपयोग किए गए अखबारी कागज से 7 प्रतिशत नीचे था।


STEP 3: नया पेपर बनाना ( Making new paper)

अब अखबारों को छापने के लिए गूदे को प्रयोग करने योग्य कागज में बदलना चाहिए।

पेपर मशीन में, लुगदी एक इंटरनेट के साथ गुजरती है, सबसे पहले एक गीला अनुभाग, फिर एक प्रेस अनुभाग और अंत में एक सुखाने अनुभाग के माध्यम से।



STEP 4: छपाई के लिए कागज तैयार करना (Preparing the paper for printing)

एक बार जब कागज सूख जाता है, तो इसे रीलों पर घुमाया जाता है और फिर प्रकाशकों द्वारा आदेशित आकारों में काट दिया जाता है।

बाहर पतली चादरें और इस तरह से लुढ़कने की उनकी क्षमता परिवहन, हैंडलिंग और छपाई की लागत को कम करती है। कागज की इस पतली शैली के लिए कम रोल की आवश्यकता होती है, रैपर और रोल कचरे को 7 प्रतिशत तक कम करना।


STEP 5: मुद्रण (Printing)

आप सोच रहे होंगे कि अख़बार को नियमित पेपर से अलग क्या बनाता है, जैसे कि आप अपने फोटोकॉपियर में जो सामान डालते हैं।

न्यूज़प्रिंट दो महत्वपूर्ण कारणों से उद्योग की पसंदीदा सामग्री है: न्यूज़प्रिंट की लागत काफी कम है, और यह मुद्रण प्रक्रिया को बरकरार रखने के लिए पर्याप्त मजबूत है।

प्रिंटिंग न्यूज़प्रिंट में आज कंप्यूटर से जुड़े उच्च गति वाले प्रिंटिंग प्रेस शामिल हैं। ये आधुनिक प्रेस एक साथ अखबारी कागज के दोनों पक्षों को मुद्रित कर सकते हैं।

जब तक कागज केवल काले और सफेद रंग में मुद्रित नहीं किया जा रहा है, अखबार के पन्नों पर पाए जाने वाले चित्रों, फ़ॉन्ट रंगों और विज्ञापनों का उत्पादन करने के लिए एक चार-रंग मुद्रण प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है। यह मुद्रण तकनीक पसंदीदा है क्योंकि यह प्रकाशक के लिए एक सस्ती कीमत पर एक अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद का उत्पादन करती है।

गैर-खतरनाक स्याही का उपयोग करके जानकारी मुद्रित की जाती है। हमारे स्याही इतने सुरक्षित हैं कि वे बच्चों के खिलौने पर कोटिंग्स के लिए ऑस्ट्रेलियाई मानक (AS1647.3) से मिलते हैं।


STEP 6: तह (Folding)

अब पृष्ठों को मुद्रित किया गया है, उन्हें वास्तविक Newpaperमें व्यवस्थित करने की आवश्यकता है जिसे पाठकों को भेजा जाएगा। आजकल, यह सब मशीनों द्वारा किया जाता है, लेकिन उन दिनों के लिए एक विचार को छोड़ दें जब यह सब हाथ से किया गया होगा!


STEP 7: वितरण (Distribution)

Newpaper की तैयार प्रतियों को बंडल करके ट्रकों में डालकर समाचार एजेंसियों, Newpapers और अन्य खुदरा विक्रेताओं तक पहुंचाया जाता है।

Post a Comment

0 Comments